How much RAM should the smartphone have

रैम का इस्तेमाल स्मार्टफोन पर किस लिए किया जाता है
आजकल स्मार्टफोन में अधिक से अधिक मेमोरी के साथ पैक हो रहे हैं। आज का यह सवाल है - आप वास्तव में कितना रैम और कितने मेमोरी  का उपयोग करते हैं और भविष्य में कितना उपयोग के लिए  आवश्यक है? इस लेख में, हम इन सवालों पर एक नज़र डालते हैं और कुछ महत्वपूर्ण उत्तर प्रदान करते हैं ताकि आप इस बारे में अधिक से अधिक  जान सकें कि SMARTPHONE में भबिष्य में कितनी मेमोरी की आवश्यकता होती है।

लेकिन जब मार्किट में  अधिक से अधिक स्मार्टफ़ोन 6-8GB RAM के साथ बाजार में प्रवेश कर रहे हैं, तो यह इन विशेष उपकरणों के बारे में अधिक जानकारी के साथ विषय पर विचार करने के लिए समझ में आता है, साथ ही साथ कम से कम स्मार्टफ़ोन पर अधिक विस्तृत जानकारी यह राशि।

IPhone RAM इससे पहले कि हम यह बताएं कि स्मार्टफोन के लिए RAM की कितनी आवश्यकता है, यह समझाने में मदद करता है कि यह वास्तव में क्या करता है रैम रैंडम एक्सेस मेमोरी के लिए है। यह एक प्रकार की मेमोरी है जिसका उपयोग pc  और अन्य हार्डवेयर में किया जाता है ताकि डेटा को किसी स्थान तक पहुंचने में आसानी हो। रैम मानक आंतरिक मेमोरी की तुलना में बहुत तेज है,

 इसलिए यदि आप अक्सर एप्लिकेशन का उपयोग करते हैं, तो उन ऐप्स का डेटा रैम में संग्रहीत किया जाएगा।
इसका मतलब यह है कि जब आप अपने अगली बार app  खोलेंगे, तो app बहुत तेज़ी से लोड हो सकता है।
आपके पास स्मार्टफ़ोन में जितनी अधिक रैम होगी, उतनी अधिक ऐप और फाइलें आप रैम में फिट कर पाएंगे, जिसका अर्थ है कि अधिक ऐप्स जल्दी बूट होंगे।

यदि आप अपने सामान्य रूप से Mobiles Aplication  के लिए किए गए अनुकूलन के कारण, वास्तव में कितनी Ram की आवश्यकता है, इसकी एक सीमा है।

जैसे-जैसे समय बीतता जा रहा है, और जैसे-जैसे मोबाइल हार्डवेयर बेहतर होता जा रहा है, वैसे-वैसे स्मूथ परफॉर्मेंस की आवश्यकता बढ़ेगी, लेकिन अभी के लिए आप बहुत कम RAM के साथ-साथ यह  बिल्कुल   ठीक हो सकते हैं, लेकिन जिसमें ज्यादातर SMARTPHONE लैस होते हैं।

स्मार्टफोन के लिए 8GB RAM क्यों आवश्यक नहीं है

वनप्लस 3T स्मार्टफोन हैं जिनमें 8GB रैम है। हालाँकि, स्मार्टफोन के लिए 8GB RAM आवश्यक नहीं है। वास्तव में, 8 जीबी मेमोरी एक मानक कार्य मशीन, लैपटॉप या कार्यालय कंप्यूटर पर लगभग सभी कंप्यूटिंग कार्यों के लिए पर्याप्त से अधिक होगी। इस  8GB RAM को उपयोगी बनाने के लिए आपके स्मार्टफ़ोन पर फेंकने के लिए दुनिया में बस पर्याप्त कार्य नहीं हैं।

आप तर्क दे सकते हैं कि 8 GB रैम वाला स्मार्टफोन खरीदना आपके डिवाइस का भविष्य का सबूत होगा, लेकिन दुर्भाग्य से स्मार्टफोन हार्डवेयर बहुत जल्दी खराब हो जाता है। इसे ध्यान में रखते हुए, केवल 8 GB RAM के साथ स्मार्टफोन खरीदने का कोई मतलब नहीं है।

अगर या औसत smartphone ram का उपयोग वास्तव में 8GB से बहुत कम है। मैं आपको नीचे कुछ वास्तविक दुनिया उदाहरण दिखाऊंगा। जैसे की आपको वास्तव में कितनी Ram की आवश्यकता है? रैम चिप्स अगर आप इस प्रश्न में आपके अपने उपयोग  और आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले Opreting system  के आधार पर एक द्रव उत्तर है।

यदि आप Android का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको ISO से अधिक RAM की आवश्यकता होगी। दुर्भाग्य से एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए, एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम आईओएस की तुलना में अगर थोड़ी अधिक मेमोरी है। इसका मुकाबला करने के लिए, ज्यादातर

Android SMARTPHONE निर्माताअपने SMARTPHONE में Apple की तुलना में अधिक RAM शामिल करते हैं।उदाहरण के लिए, SAMSUNG GLAXY  S 9 में 4GB रैम है जबकि IPhone 8 में 2GB रैम है।

आइए पहले Android के उपयोग को देखें।

Android के लिए आवश्यक इष्टतम रैम 4GB है यदि आप प्रतिदिन कई ऐप्स का उपयोग करते हैं, तो आपके RAM का उपयोग 2.5-3.5GB से अधिक नहीं होगा। इसका मतलब है कि 4 जीबी रैम वाला स्मार्टफोन आपको दुनिया के सभी कमरों में आपके पसंदीदा ऐप को जल्दी से खोलने के लिए देगा। एक उदाहरण के रूप में, यहां दो अलग-अलग स्मार्टफ़ोन से दो स्क्रीनशॉट हैं जो मेरे पास हैं। पहला One Plus 3T है, जिसमें 6GB रैम है।

वनप्लस 3T रैम का उपयोग इसके बाद, Google Pixel 2 XL है, जिसमें 4GB रैम है। Google Pixel 2 XL RAM उपयोग जैसा कि आप दोनों छवियों से देख सकते हैं, रैम का उपयोग लगभग समान है। OnePlus 3T को अतिरिक्त RAM से कोई लाभ नहीं है। IOS के लिए आवश्यक इष्टतम रैम 2GB है

इस APP के आधार पर APP  पर RAM का उपयोग ISO और ANDROID के  दोनों के बीच समान है, जब वे चल रहे होते हैं, तो iPhone अनिवार्य रूप से Ze  फ्रीज ’APP होते हैं, जिसका अर्थ है कि समग्र रूप से कम RAM की आवश्यकता होती है। टेकवर्म का यह लेख इसे और अधिक विस्तार से बताता है।e

ऐसा लगता है कि APPLE अपने SMARTPHONE में सिर्फ इतनी ही  RAM  लगाता है कि उसे अंत उपभोक्ता को ज्यादा फर्क न पड़े। अंततः, 2GB बनाम 3GB की बहस का मतलब बहुत कम लगता है क्योंकि iPhone 8 और iPhone X / 8 + दोनों ही रैम के रूप में आसानी से प्रदर्शन करेंगे।

क्या स्मार्टफोन के लिए 2GB रैम पर्याप्त है?


अगर यदि आप Apple पर हैं, तो हाँ जैसा कि ऊपर बताया गया है, और iPhone सिर्फ 2GB RAM पर आसानी से प्रदर्शन करते हैं। जैसे की

इन दिनों, अधिकांश मिडरेंज या हाई एंड एंड्रॉइड स्मार्टफोन में 3GB या उससे अधिक रैम होते हैं। हालाँकि कुछ स्मार्टफोन कम होते हैं।

यदि आप 2GB रैम के साथ एंड्रॉइड स्मार्टफोन के साथ काम करते हैं, या एक खरीदने पर विचार कर रहे हैं, तो यहां क्या होगा।एप्लिकेशन से डेटा रैम में संग्रहीत किया जाएगा जब तक कि इसे भर नहीं दिया जाता है।
उस बिंदु पर, यदि कोई नया ऐप खोला जाता है, तो आपकी हालिया ऐप्स सूची में सबसे नीचे वाला ऐप RAM से हटा दिया जाएगा।

यह एक नए ओपीन के लिए पर्याप्त RAM  को खोलता जाता  है
जब आप अपने को हाल ही में हटाए गए ऐप को खोलने जाते हैं, तो इसका डेटा रैम में नहीं होता है, इसलिए लोडिंग समय उतना तेज़ नहीं होगा।

इसका मतलब यह है कि स्मार्टफोन में 2 जीबी रैम होने से एप्स को खोलने और लोड करने की गति धीमी हो जाएगी, सब कुछ लोड हो जाने के बाद इन एप्स में परफॉरमेंस सुचारू हो जाएगी।

एक बार फिर, यह सब केवल एंड्रॉइड पर लागू होता है। यदि आपके पास iOS पर 2GB रैम है, तो आप अप्रभावित रहेंगे।

क्या 1GB रैम स्मार्टफोन के लिए पर्याप्त है?

अगर आप यह दुर्भाग्य से, स्मार्टफोन पर 1 जीबी रैम 2018 में पर्याप्त नहीं है, खासकर एंड्रॉइड पर।

एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम अक्सर अपने दम पर 1 जीबी रैम या उससे अधिक का उपयोग कर सकता है, जिसका अर्थ है कि प्रत्येक ऐप पर संपूर्ण प्रदर्शन और प्रत्येक इंटरफ़ेस धीमा लगेगा। कई बार साधारण चीजों पर लोड करना जैसे कि ऐप ड्रॉयर को अधिक समय लगेगा और गैर-जिम्मेदार महसूस होगा।

Apple पर अनुभव कहीं बेहतर होगा, और एक बार जब आप किसी ऐप में होंगे, तो 1जीबी रैम पर्याप्त से अधिक होनी चाहिए, लेकिन कुछ ऐप, विशेष रूप से सफारी, नियमित रूप से हाल की मेमोरी खो सकते हैं। इसमें आपके सभी खुले हुए टैब शामिल होंगे।  यह लेख अधिक विस्तार में गया।

कैसे देखें कि आप अपने स्मार्टफोन में कितनी रैम का इस्तेमाल करते हैं
यदि आप अपना स्वयं का रैम उपयोग देखना चाहते हैं, तो यह देखने के लिए कि नया स्मार्टफोन खरीदते समय आप कितना सक्षम हो सकते हैं, नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।


  1. यदि आप Android पर हैं:

  2. सेटिंग्स ऐप खोलें।

  3. नीचे तक स्क्रॉल करें।

  4. 'प्रणाली' पर टैप करें।

  5. 'फ़ोन के बारे में' पर टैप करें।


कई बार 'बिल्ड नंबर' पर टैप करें। (आमतौर पर सात)।

एक पॉप-अप यह कहते हुए दिखाई देगा कि 'अब आप एक डेवलपर हैं!'

वापस टैप करें, फिर options डेवलपर विकल्प ’पर टैप करें।

अगला, अपने औसत रैम उपयोग को देखने के लिए 'मेमोरी' पर टैप करें।

यदि आप iOS पर हैं:

IOS पर, आप मेमोरी नहीं देख पाएंगे। यदि आप अपने iPhone प्रदर्शन से खुश नहीं हैं, तो आपका सबसे अच्छा शर्त बेहतर प्रदर्शन के लिए एक नया iPhone मॉडल खरीदना है।

यदि आप एंड्रॉइड के अधिक प्रशंसक हैं, तो आप यहां नए एंड्रॉइड फोन पा सकते हैं।

इस लेख के माध्यम से पढ़ने के लिए धन्यवाद। मुझे उम्मीद है कि मैंने राम के उपयोग के बारे में जो जानकारी दी है वह उपयोगी है।

Comments

Popular posts from this blog

iQoo Neo 7 vs Poco X5 Pro

Just Corseca Skyraptor Smart Eyewear Review: क्या खरीदने लायक है घरेलू कंपनी का यह स्मार्ट ग्लास...??

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड.