Everyone should know about Android

                               
                          Everyone should know about Android:



यह Android एक लिनक्स आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे मुख्य रूप से टच स्क्रीन मोबाइल उपकरणों जैसे स्मार्ट फोन और टैबलेट कंप्यूटर के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऑपरेटिंग सिस्टम ने पिछले 15 वर्षों में काले और सफेद फोन से लेकर हाल के स्मार्ट फोन या मिनी कंप्यूटर तक बहुत कुछ विकसित किया है। इन दिनों सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले मोबाइल OS में से एक Android है। एंड्रॉइड सॉफ्टवेयर है जिसे 2003 में कैलिफोर्निया के पालो अल्टो में स्थापित किया गया था।

This Android एक शक्तिशाली ऑपरेटिंग System  जो है और यह Smartphone में बड़ी संख्या में अनुप्रयोगों का समर्थन करता है। ये Aplication  उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक आरामदायक और उन्नत हैं।अगर या  Android Software का समर्थन करने वाला हार्डवेयर  को और  ARM > Advanced RISC machine आर्किटेक्चर प्लेटफ़ॉर्म पर आधारित है। Android एक ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसका अर्थ है कि यह मुफ़्त है और कोई भी इसका उपयोग कर सकता है। एंड्रॉइड को लाखों एप्लिकेशन उपलब्ध हैं जो आपके जीवन को एक दूसरे के तरीके से प्रबंधित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं और यह बाजार में कम कीमत पर उपलब्ध है क्योंकि एंड्रॉइड बहुत लोकप्रिय है। और लोग इसे अधिक पसंद भी करते है

Android विकास पूर्ण जावा प्रोग्रामिंग भाषा के साथ समर्थन करता है। यहां तक ​​कि अन्य पैकेज जो API application program interface और JSE> Java Standard Edition हैं,समर्थित नहीं हैं। एंड्रॉइड डेवलपमेंट किट (एसडीके) का पहला संस्करण 1.0 2008 में जारी किया गया था और नवीनतम अपडेटेड संस्करण जेली बीन है।

Android वास्तुकला:

एंड्रॉइड एक ऑपरेटिंग सिस्टम है और सॉफ्टवेयर घटकों का एक ढेर है जो पांच खंडों और चार मुख्य परतों में विभाजित है

  1. लिनक्स कर्नेल
  1. पुस्तकालय
  1. Android रनटाइम
  1. आवेदन फ्रेम काम:
  1. Android आर्किटेक्चर


लिनक्स कर्नेल:

अगर या  android  शक्तिशाली लिनक्स कर्नेल का उपयोग करता है और यह हार्डवेयर ड्राइवरों की विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है। कर्नेल ऑपरेटिंग सिस्टम का दिल है जो सॉफ्टवेयर से इनपुट और यह Output अनुरोधों का प्रबंधन करता है। और यह प्रक्रिया प्रबंधन, Memory  प्रबंधन, डिवाइस प्रबंधन जैसे कैमरा, कीपैड, डिस्प्ले आदि जैसी बुनियादी प्रणाली कार्यात्मकता प्रदान करता है।

 लिनक्स यदि वास्तव में Networking  में अच्छा है और परिधीय हार्डवेयर के लिए इसे इंटरफ़ेस करना आवश्यक नहीं है। कर्नेल स्वयं उपयोगकर्ता के साथ सीधे बातचीत नहीं करता है, बल्कि शेल और अन्य कार्यक्रमों के साथ-साथ और यह  System पर हार्ड वेयर Device  के साथ बातचीत करता है।

पुस्तकालय:

यदि यह लिनक्स केनेल के शीर्ष पर पुस्तकालयों का एक सेट है जिसमें ओपन सोर्स वेब ब्राउज़र जैसे वेबकिट, लाइब्रेरी लिबक शामिल है। इन पुस्तकालयों का उपयोग ऑडियो और वीडियो चलाने और रिकॉर्ड करने के लिए किया जाता है। SQLite एक डेटा बेस है जो एप्लिकेशन डेटा के भंडारण और साझाकरण के लिए उपयोगी है। एसएसएल लाइब्रेरीज़ इंटरनेट सुरक्षा आदि के लिए जिम्मेदार हैं।

एंड्रॉइड रनटाइम Dalvik वर्चुअल मशीन नामक एक प्रमुख घटक प्रदान करता है जो जावा वर्चुअल मशीन का एक प्रकार है। यह विशेष रूप से Android के लिए डिज़ाइन और अनुकूलित किया गया है। Dalvik VM Android ऑपरेटिंग सिस्टम में प्रोसेस वर्चुअल मशीन है। यह एक सॉफ्टवेयर है जो एंड्रॉइड डिवाइसों पर ऐप चलाता है।

Dalvik VM मेमोरी प्रबंधन और मल्टीथ्रेडिंग जैसी लिनक्स कोर सुविधाओं का उपयोग करता है जो एक जावा भाषा में है। Dalvik VM हर एंड्रॉइड एप्लिकेशन को इसे स्वयं प्रोसेस को करने में और अधिक सक्षम बनाता है। जो  Dalvik VM फ़ाइलों को .dex प्रारूप में निष्पादित कर सकता है

आवेदन फ्रेम काम:

अगर यह Aplication Form वर्क लेयर, विंडोज़ मैनेजर, व्यू सिस्टम, पैकेज मैनेजर, रिसोर्स मैनेजर इत्यादि जैसे कई उच्च स्तरीय सेवाएं प्रदान करता है। एप्लिकेशन डेवलपर्स को अपने एप्लिकेशन में इन सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति होती है।

अनुप्रयोग और सुविधाएँ;

आपको सभी Android एप्लिकेशन शीर्ष स्तर पर मिलेंगे और आप अपना एप्लिकेशन लिखेंगे और इस परत पर इंस्टॉल करेंगे। ऐसे अनुप्रयोगों के उदाहरण संपर्क, किताबें, ब्राउज़र, सेवाएं आदि हैं।अगर यह Aplication सभी अनुप्रयोगों में एक अलग भूमिका निभाते हैं।

विशेषताएं:

हेड सेट लेआउट
भंडारण
और यह कनेक्टिविटी: GSM / EDGE, IDEN, CDMA, ब्लूटूथ, WI-FI, EDGE, 3G, NFC, LTE, GPS।
और या मैसेजिंग: ssm  और mms, सी 2 डीएम (डिवाइस मैसेजिंग के लिए), जीसीएम (गूगल मैसेजिंग) कर सकता है

  1. बहुभाषी समर्थन
  1. मल्टीटच
  1. वीडियो कॉल करना
  1. स्क्रीन कैप्चर
  1. बाह्य भंडारण
  1. स्ट्रीमिंग मीडिया का समर्थन
  1. अनुकूलित ग्राफिक्स
  1. Android सुविधाएँ

Android एमुलेटर:

एमुलेटर एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में एक नया एप्लिकेशन है। एमुलेटर एक नया प्रोटोटाइप है जो किसी भी भौतिक उपकरण का उपयोग किए बिना एंड्रॉइड एप्लिकेशन को विकसित करने और परीक्षण करने के लिए उपयोग किया जाता है।
Android एमुलेटर

एंड्रॉइड एमुलेटर में फोन कॉल को छोड़कर मोबाइल डिवाइस जैसे सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर फीचर हैं। यह विभिन्न प्रकार की नेविगेशन और नियंत्रण कुंजी प्रदान करता है। यह आपके एप्लिकेशन को प्रदर्शित करने के लिए एक स्क्रीन भी प्रदान करता है। एमुलेटर एंड्रॉइड वर्चुअल डिवाइस कॉन्फ़िगरेशन का उपयोग करते हैं। एक बार जब आपका एप्लिकेशन इस पर चल रहा होता है, तो यह एंड्रॉइड प्लेटफ़ॉर्म की सेवाओं का उपयोग अन्य अनुप्रयोगों की मदद करने, नेटवर्क तक पहुंचने, ऑडियो, वीडियो, स्टोर चलाने और डेटा पुनर्प्राप्त करने के लिए कर सकता है।  एंड्रॉइड का एप्लिकेशन- एंड्रॉइड एप्लीकेशन नियंत्रित रिमोट रोबोट

ऑपरेशन:

यह एंड्रॉइड एप्लिकेशन का उपयोग करके रोबोट वाहन को नियंत्रित करता है। एंड्रॉइड एप्लिकेशन द्वारा प्रेषित संकेतों को संवेदन के लिए ब्लूटूथ डिवाइस को रोबोट पर यूनिट को नियंत्रित करने के लिए हस्तक्षेप किया जाता है। रिमोट ऑपरेशन टच स्क्रीन ऑपरेशन के आधार पर एंड्रॉइड ओएस के साथ किसी भी स्मार्ट-फोन या टेबल आदि द्वारा प्राप्त किया जाता है।

ट्रांसमिटिंग एंड एक एंड्रॉइड एप्लिकेशन डिवाइस रिमोट का उपयोग करता है जिसके माध्यम से कमांड प्रेषित की जाती हैं और रिसीवर की तरफ, इन कमांड का उपयोग रोबोट को आगे, पीछे की और बाएं और या दाएं आदि सभी दिशाओं में नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता  है।

रिसीवर एंड मूवमेंट दो मोटर्स द्वारा प्राप्त किया जाता है जो कि micro control  के लिए इंटरफेयर होते हैं। एंड्रॉइड एप्लिकेशन से भेजे गए धारावाहिक संचार डेटा को एक ब्लूटूथ रिसीवर द्वारा प्राप्त किया जाता है यदि जो कि Micro Control से जुड़ा होता है।


BENEFITS;

अगर यह Android  लिनक्स आधारित ओपन सोर्स ऑपरेटिंग सिस्टम है, इसे किसी भी एक द्वारा विकसित किया जा सकता है Android ऐप्स तक आसान पहुंचयदि आप अपने Battery और Mass स्टोरेज, डिस्क ड्राइव और UDB विकल्प को बदल सकते हैं और यह Google की सभी सेवाओं का समर्थन कर सकता  है Opreting system  आपको एक नए एसएमएस और ईमेल या नवीनतम अपडेट की सूचना देने में सक्षम है।

यह मल्टीटास्किंग को सपोर्ट करता है Android Phone इंटरनेट साझा करने के लिए राउटर के रूप में भी कार्य कर सकता है अनुकूलित करने के लिए स्वतंत्र है एक संशोधित रॉम स्थापित कर सकते हैं यह 2 डी और 3 डी ग्राफिक्स का समर्थन करता है

Comments

Popular posts from this blog

iQoo Neo 7 vs Poco X5 Pro

Just Corseca Skyraptor Smart Eyewear Review: क्या खरीदने लायक है घरेलू कंपनी का यह स्मार्ट ग्लास...??

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड.