SMARTPHONE PROCESSOR



 प्रोसेसर क्या है? 

और यह चश्मे के आधार पर एक processor चुनना - कोर और घड़ी की गति
और या BRAND  के आधार पर एक प्रोसेसर को चुना जाता है

processor for a smartphone के दिमाग की तरह होता है। लगभग सब कुछ आप अपने स्मार्टफोन पर करते हैं, कमोबेश यह उस पर निर्भर करता है। स्वाभाविक रूप से, अंगूठे का नियम होता है या सबसे अच्छा है जो उपलब्ध होता है।और हल ही में , एक हाई-एंड processor प्राप्त करने का मतलब है कि एक महंगे फ्लैगशिप स्मार्टफोन में निवेश करना। आप निश्चित रूप से वह प्रदर्शन प्राप्त करेंगे, जिसके लिए आप भुगतान कर रहे हैं, लेकिन यदि आपको वास्तव में इसकी आवश्यकता है,

तो अपने आप से पूछना महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा आवश्यक प्रसंस्करण शक्ति की मात्रा फ़ोन पर चलने वाले कार्यों और अनुप्रयोगों पर निर्भर करती है। एक प्रोसेसर के साथ एक स्मार्टफोन चुनना महत्वपूर्ण है जो सिर्फ सही मात्रा में बिजली प्रदान करता है, जबकि अभी भी आपके बजट में आराम से फिट हो रहा है। पूरी तरह से प्रोसेसर द्वारा जा रहा स्मार्टफोन चुनना ज्यादातर लोगों के लिए मुश्किल होता है।

पालन ​​करने के लिए बहुत सारे गुड़ और तकनीकी शब्द हैं, जो इसे थोड़ा जटिल बनाता है। इसलिए मदद करने के लिए, यहां प्रोसेसरों को समझने और सही स्मार्टफोन को चुनने और उस पर मार्गदर्शिका दी गई है।

प्रोसेसर क्या है और प्रोसेसर की जानकारी ?


चलो स्मार्टफोन प्रोसेसर की एक बुनियादी सही जानकरी प्राप्त करने के साथ ही शुरू करते हैं। शुरुआत के लिए, वे SoC (सिस्टम-ऑन-चिप) और चिपसेट शब्द से भी जाते हैं। एक प्रोसेसर सीधे आपके स्मार्टफोन के प्रदर्शन के लिए जिम्मेदार होता है। और फोन पर कुछ भी करने का एक अच्छा अनुभव, एक ऐप खोलने से शुरू, इंटरनेट ब्राउज़ करना, मूवी या गेम खेलना, यह सब इस पर निर्भर करता है। इन कार्यों के साथ बेहतर प्रोसेसर,  और अंतराल-मुक्त अनुभव। होता है

यह संख्या को कम करने के लिए भी नहीं है। क्योकी या एक अच्छा प्रोसेसर मॉड्यूल भी करता है जो स्मार्टफोन के विभिन्न हार्डवेयर और सुविधाओं का समर्थन करता है।और यह इसमें Camera , Wifi , की स्क्रीन, सुरक्षा, ग्राफिक्स, ब्लूटूथ, नेटवर्क कनेक्टिविटी और कई अन्य शामिल हैं। एक उच्च अंत प्रोसेसर तब इन घटकों में से प्रत्येक के साथ उपलब्ध नवीनतम सुविधाओं का समर्थन और पेशकश करेगा।

यदि ये चश्मे के आधार पर एक प्रोसेसर चुनना - Core और घड़ी की गति
एक प्रोसेसर प्रदर्शन ज्यादातर दो विशिष्टताओं पर निर्भर करता है; कोर की संख्या और घड़ी की गति की पेशकश की है। आइए इन दो नंबरों के आधार पर किसी एक को चुनने के बारे में जाने।

कोर प्रोसेसर का एक तत्व है जो कार्यों को कार्यान्वित करता है और कार्यान्वित करता है। स्मार्टफोन आज, कई कोर के साथ आते हैं। प्रत्येक कोर को कार्यों को संभालने और निष्पादित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। अधिक कोर, अधिक और भारी ऐप्स यह एक साथ प्रदर्शन कर सकता है। स्मार्टफोन की वर्तमान पीढ़ी मल्टी-कोर प्रोसेसर की एक श्रेणी में आती है। सबसे अधिक पाए जाने वाले दोहरे-कोर (दो), क्वाड-कोर (चार) और ऑक्टा-कोर (आठ) हैं, बाद वाले सबसे शक्तिशाली हैं। कुछ प्रोसेसर हेक्सा-कोर (छह) के साथ भी आते हैं, लेकिन वे बहुत दुर्लभ हैं।

प्रोसेसर को उनकी घड़ी की गति से भी परिभाषित किया जाता है, जिसका उल्लेख गीगाहर्ट्ज़ (गीगाहर्ट्ज) में किया गया है। यह अक्सर उन गति को संदर्भित करता है जिस पर प्रत्येक कोर कार्य कर सकता है। स्वाभाविक रूप से, उच्च संख्या, बेहतर प्रदर्शन करता है। हालाँकि,में आपको कुछ हाई-एंड वेरिएंट पर मल्टी-कोर प्रोसेसर के लिए कई गीगाहर्ट्ज़ नंबर मिल सकते हैं।क्योकि ऐसा इसलिए हुआ है/

क्योंकि अधिकांश निर्माता शक्ति और दक्षता के बीच संतुलन बनाने की कोशिश करते हैं। उदाहरण के लिए, क्वालकॉम के नए स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट में आठ कोर हैं, जिनमें से चार को 2.8GHz पर चरम प्रदर्शन देने के लिए, और चार को 1.7 गीगाहर्ट्ज़ पर दक्षता और कम बैटरी की खपत के लिए देखा गया है।

इसलिए जब एक प्रोसेसर चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप न केवल कोर की संख्या को देखते हैं, बल्कि बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए घड़ी की गति की तुलना भी करते हैं।


उपरोक्त सभी जानकारी के साथ भी, प्रोसेसर को चुनना मुश्किल हो सकता है। आखिरकार, आपके उपयोग को निर्धारित करना आसान नहीं है और कंपनी द्वारा संचारित कोर और कोर स्पीड (गीगाहर्ट्ज) की संख्या के साथ तुलना करें। यदि आपके लिए यह बहुत ही भ्रामक है, तो आप बस ब्रांडों के आधार पर एक प्रोसेसर चुनने और उनके द्वारा परिभाषित चिपसेट की श्रृंखला के बारे में जान सकते हैं।

केवल कुछ ही कंपनियां हैं जो स्मार्टफोन प्रोसेसर बनाती हैं, जिनमें से दो ऐसे हैं जिन पर आपको वास्तव में ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है; क्वालकॉम और मीडियाटेक। Apple, Samsung और Huawei जैसी अन्य कंपनियां भी प्रोसेसर बनाती हैं, लेकिन वे आमतौर पर अपने उपकरणों में उपयोग की जाती हैं। क्वालकॉम अधिक लोकप्रिय है, ज्यादातर इसलिए क्योंकि उनके प्रोसेसर अक्सर सैमसंग, एलजी, एचटीसी और मोटोरोला जैसे लोकप्रिय ओईएम द्वारा उपयोग किए जाते हैं। दूसरी ओर मीडियाटेक में आगामी ब्रांडों जैसे विवो, ओप्पो, इंटेक्स और ऑनर के साथ उच्च उपस्थिति है। आप अभी भी कुछ अन्य निर्माताओं पर उन्हें पा सकते हैं

यदि आप यह सबसे आम गलतफहमी में से एक यह है कि Qualcomm processor बेहतर हैं, ज्यादातर बेंचमार्क स्कोर के आधार पर। हल ही में जब यह वास्तविक दुनिया की बात दिखाई आती है, जो विशेष रूप से बजट सेगमेंट में Mediatek प्रोसेसर समान रूप से अच्छे हो सकते हैं। पर वे बहुत कम कीमतों पर उच्च अंत सुविधाओं की पेशकश पर ध्यान केंद्रित करते हैं। कुछ है जो उन ब्रांडों में भी परिलक्षित होता है जो उनका उपयोग करते हैं।

दोनों कंपनियों के पास पूरे वर्ग में चिपसेट सेटअप की एक श्रृंखला है। क्वालकॉम का स्नैपड्रैगन 200, 400, 600 और 800 है, प्रदर्शन भी उसी क्रम में आधारित है। प्रत्येक श्रृंखला में कई वेरिएंट हैं जो पिछले कुछ वर्षों में लॉन्च किए गए हैं। वह जितनी बड़ी संख्या है उतना ही अधिक हाल ही में और उस  में प्रदर्शन का शक्तिशाली होना। Qualcomm  ने हाल ही में SnapDaregan 845 लॉन्च किया है

, जो उनका प्रमुख प्रोसेसर है और अभी तक का सर्वोच्च प्रदर्शन है। इस वर्ष आपके द्वारा देखे गई है और यह जाने वाले अधिकांश उच्च-अंत उपकरणों में इस (system on chip) की विशेषता है। यदि आप अपने processor की पहचान करने के लिए मीडियाटेक का दृष्टिकोण अलग होता है। उनके प्रवेश और मध्य-स्तर के वेरिएंट को आमतौर पर, MT67’के साथ जोड़ा जाता है, जिसके बाद दो अंकों की संख्या होती है। इसकी दी गई श्रृंखला में प्रोसेसर जितना बेहतर होता है

उतना ही अधिक होता है। सीढ़ी को ऊपर ले जाते हुए, मीडियाटेक के प्रीमियम मिड-रेंज प्रसाद को हेलियो पी कहा जाता है, जबकि उनके उच्च अंत वाले लोग हेलियो एक्स द्वारा चलते हैं। इनमें से प्रत्येक खंड में अलग-अलग वेरिएंट हैं। सबसे बड़ी मॉडल संख्या वाला सबसे शक्तिशाली है।

बेशक, एक अच्छा प्रोसेसर स्मार्टफोन प्राप्त करने का एकमात्र कारण नहीं है, लेकिन यह हमेशा यह निर्धारित करने में सक्षम होने में मदद करता है कि आपको किसकी आवश्यकता है। यह सभी अव्यवस्थाओं को दूर करने के लिए और एक सूचित निर्णय लेने में मदद करता है। आप यह भी जानते हैं कि आप वास्तव में किसके लिए भुगतान कर रहे हैं।

Comments

Popular posts from this blog

iQoo Neo 7 vs Poco X5 Pro

Just Corseca Skyraptor Smart Eyewear Review: क्या खरीदने लायक है घरेलू कंपनी का यह स्मार्ट ग्लास...??

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड.