Desktop computer vs laptop



जैसे की देख रहे हैं की अब आप को ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर खरीदने के लिए आप निर्णए लेते समय, आपको कुछ मानदंडों पर विचार करने के लिए और यह करने को निर्धारित करने की आवश्यकता होगी कि  आपकी आवश्यकताओं में सबसे अच्छा क्या है। है
जो दो प्रकार के कंप्यूटरों की तुलना करता है, प्रत्येक के लिए पेशेवरों और विपक्षों को प्रदान करता है जो आपको अधिक सूचित क्रय निर्णय लेने में मदद करता है।


Topic

Cost}   डेस्कटॉप के लिए एक नहीं कई प्रकार के डेस्कटॉप विकल्प उपलब्ध हैं, जो कम कीमतों पर तह की गई एक बड़ी श्रृंखला की अनुमति देते हैं, लेकिन शुरुआती बिंदु अपेक्षाकृत सस्ता है। पूर्ण पैकेज (कंप्यूटर और मॉनीटर) के लिए डेस्कटॉप $ 400 जितना कम हो सकता है और फिर भी एक बहुत शक्तिशाली प्रणाली भी  हो सकती है। 

Laptop

Cost लैपटॉप में एक घटक विकल्पों की एक विस्तृत विविधता हो सकती है, लेकिन वे डेस्कटॉप की तुलना में अधिक सीमित हैं। अधिक शक्तिशाली लैपटॉप (उच्च गति, बेहतर ग्राफिक्स, अधिक स्टोरेज स्पेस आदि) प्राप्त करने के लिए, ब्रांड के आधार पर कीमत  RS- 25000 या उसे और अधिक  हो सकती है।


Portability  डेस्कटॉप आकार में बड़े हैं और एक अलग मॉनिटर है। हालांकि एक जगह से एक डेस्कटॉप लेना संभव है, यह बोझिल है और पोर्टेबिलिटी के लिए विकल्प नहीं है। वे एक ही स्थान पर उपयोग किए जाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं और बहुत अधिक नहीं चले गए हैं, अगर बिल्कुल भी।

लैपटॉप अपने कॉम्पैक्ट आकार के कारण बहुत पोर्टेबल हैं। वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने के लिए डिज़ाइन किए गए थे, एक बैग या लैपटॉप ले जाने के मामले में। वे WAY- ON -THE -GO  उपयोग के लिए अच्छा है

Ease of assembly  

एक डेस्कटॉप सेट अप करने के लिए सब कुछ हुक करने के लिए अतिरिक्त काम का एक सा लगता है, इसे शुरू करें, और उपयोग करना शुरू करें। इसे स्थापित करने के लिए अधिक स्थान की भी आवश्यकता होती है। हालांकि सब कुछ एक साथ जोड़ना मुश्किल नहीं है, फिर भी यह लैपटॉप की तुलना में अधिक बोझिल है।

लैपटॉप को उपयोग में आसान बनाने के लिए बनाया गया है, जिससे चलने में कम समय लगता है। इसे बॉक्स से बाहर निकालें, इसे प्लग करें और पावर बटन दबाएं। और मिनटों के भीतर ही , लैपटॉप उपयोग करने के लिए तैयार हो जाए

Keyboard  

डेस्कटॉप एक नंबर पैड सहित पूर्ण आकार के कीबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं। वास्तव में कोई सीमाएं नहीं हैं।
14 "और 15" स्क्रीन वाले छोटे लैपटॉप में छोटे कीबोर्ड होते हैं और दाईं ओर एक नंबर पैड नहीं होता है। 17 "स्क्रीन वाले बड़े लैपटॉप में बड़े कीबोर्ड होते हैं और इसमें एक नंबर पैड भी शामिल हो सकता है, लेकिन लैपटॉप बल्कियर और भारी होते हैं।

Screen size 
डेस्कटॉप मॉनिटर 19 "या बड़ा हो सकता है। यहां तक कि डेस्कटॉप को टीवी पर हुक करना भी संभव है, इसलिए स्क्रीन का आकार टीवी जितना बड़ा हो सकता है। यह डेस्कटॉप के लिए और इसमें क्या उपयोग किया जाता है, इसके बारे में शानदार लचीलापन प्रदान करता है। वातावरण।

यह  पोर्टेबिलिटी लैपटॉप की एक बड़ी विशेषता है, वह इसलिए छोटे स्क्रीन का आकार जरुरी होते हैं और स्क्रीन का आकार अक्सर 10 "से 17" तक होता है। हालांकि, एक लैपटॉप अभी भी कही बाहरी डिस्प्ले से कनेक्ट हो जाता  है और मॉनिटर, स्क्रीन या प्रोजेक्टर के किसी भी आकार का समर्थन कर किया जा सकता है।

Power Usage 
 डेस्कटॉप कंप्यूटर लैपटॉप की तुलना में अधिक शक्ति का उपयोग करते हैं। उन्हें एक उच्च वाट क्षमता की बिजली की आपूर्ति, कंप्यूटर के अंदर कई घटकों और एक  यह मॉनिटर को पावर  SUPLLY  देता  है। यदि सत्ता में उतार-चढ़ाव होता है या बाहर निकलता है, जिसमें भूरे रंग के बाहरी भाग शामिल हैं, तो किसी भी दस्तावेज पर काम किया जा सकता है और इसे बचाया नहीं जा सकता है।

लैपटॉप कंप्यूटर डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में कम बिजली का उपयोग करते हैं। छोटे घटकों का मतलब है कि उन्हें काम करने के लिए कम शक्ति की आवश्यकता होती है। लैपटॉप में एक बैटरी भी होती है, इसलिए बिजली के उतार-चढ़ाव और खो जाने के लिए किसी भी सहेजे गए काम को खर्च नहीं करना पड़ेगा। पावर में उतार-चढ़ाव होने या बाहर जाने पर तुरंत बैटरी खत्म हो जाती है।


Upgrading 

करना एक डेस्कटॉप में अधिकांश घटक आसानी से हटाने योग्य होते हैं, जिससे अपग्रेड करना आसान हो जाता है और चूंकि डेस्कटॉप के मामले आमतौर पर बहुत बड़े होते हैं इसलिए वे किसी भी अपग्रेड करते समय काम करना आसान होता है।

मेमोरी और हार्ड ड्राइव केवल उन घटकों के बारे में हैं जिन्हें लैपटॉप में अपग्रेड किया जा सकता है। शेष घटक या तो अंतर्निहित हैं और हटाने योग्य नहीं हैं या लैपटॉप को किसी घटक के उन्नत संस्करण के साथ काम करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है। हार्ड ड्राइव और मेमोरी के अलावा कुछ भी अपग्रेड करने की आवश्यकता ज्यादा तर  नए लैपटॉप में  होती है।

Gaming 
डेस्कटॉप उच्च शक्ति वाले वीडियो कार्ड का उपयोग करने में सक्षम हैं जिनकी उच्च बिजली आवश्यकताएं हैं और उन्हें बेहतर गर्मी में कमी / अपव्यय की आवश्यकता होती है। वस्तुतः किसी भी वीडियो कार्ड को एक ही समय में दो या अधिक वीडियो कार्डों सहित एक डेस्कटॉप में उपयोग किया जा सकता है। इस प्रकार, वे हमेशा गेमिंग के लिए बेहतर प्रदर्शन करेंगे।

भौतिक स्थान एक लैपटॉप में सीमित है, जो ग्राफिक्स क्षमताओं को सीमित कर सकता है। जबकि उच्च-अंत वाले लैपटॉप गेमिंग और कैड-आधारित अनुप्रयोगों के लिए औसत ग्राफिक्स से बेहतर प्रदान कर सकते हैं, गर्मी की कमी / अपव्यय लैपटॉप मामले में अंतरिक्ष द्वारा सीमित है। पावर भी सीमित है जो वीडियो कार्ड चलाने के लिए उन उच्च मात्रा में वाट क्षमता की अनुमति नहीं देता है।

Repair  

डेस्कटॉप कंप्यूटर की मरम्मत करना बहुत आसान है क्योंकि अधिकांश हार्डवेयर किसी भी स्थानीय कंप्यूटर रिटेल स्टोर की शेल्फ से आसानी से खरीदे जा सकते हैं।

अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए, किसी भाग की मरम्मत के लिए लैपटॉप खोलना मुश्किल हो सकता है और प्रतिस्थापन भाग को खोजने के लिए अक्सर कंप्यूटर निर्माता को कॉल करने या किसी ONLINE साइट से ऑर्डर करना पड़ता है ।

अंत में, अंतिम निर्णय इस बात पर निर्भर करता है कि आपकी जरूरतें क्या हैं। यद्यपि उपरोक्त चार्ट यह देख सकता है कि यद्यपि डेस्कटॉप कंप्यूटर सबसे अच्छा समग्र विकल्प हैं, यदि आपको पोर्टेबिलिटी की आवश्यकता है, तो लैपटॉप सबसे अच्छा विकल्प है। विचार करने के लिए कुछ सीमाएँ हैं, लेकिन वे अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए अत्यधिक महत्वपूर्ण नहीं हैं।

हालाँकि, यदि आप अपने हिरन के लिए सबसे धमाकेदार चाहते हैं और पोर्टेबिलिटी आवश्यक नहीं है, तो एक डेस्कटॉप संभवतः सबसे अच्छा विकल्प है। डेस्कटॉप गहन गहन गेमिंग, सीएडी अनुप्रयोगों के उपयोग के लिए इष्टतम विकल्प हैं, और उन लोगों के लिए जो अधिक आसानी से अपग्रेड करने का विकल्प पसंद करते हैं। हालाँकि, वे बुनियादी कंप्यूटर उपयोगकर्ता के लिए भी पूरी तरह से ठीक हैं जिन्हें केवल ई-मेल और इंटरनेट एक्सेस की आवश्यकता है।

Comments

Popular posts from this blog

iQoo Neo 7 vs Poco X5 Pro

Just Corseca Skyraptor Smart Eyewear Review: क्या खरीदने लायक है घरेलू कंपनी का यह स्मार्ट ग्लास...??

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड.