OnePlus 8 and 8 Pro smartphone launched, know price and specification


OnePlus 8 - फोटो

विस्तार से जाने 

चीन की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी वनप्लस (Oneplus) ने लंबे समय से चर्चा में बनी 8 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। इस सीरीज में वनप्लस 8 और वनप्लस 8 प्रो शामिल हैं। यूजर्स को दोनों स्मार्टफोन में दमदार प्रोसेसर, डिस्प्ले, 5जी कनेक्टिविटी और कैमरे का सपोर्ट मिला है। हालांकि, कंपनी ने अब तक दोनों स्मार्टफोन की भारत में लॉन्चिंग को लेकर जानकारी साझा नहीं की है। आपको बता दें कि कंपनी ने इससे पहले वनप्लस 7 सीरीज को पिछले साल बाजार में उतारा था, जिसको लोगों ने जमकर खरीदा था।

OnePlus 8 और OnePlus 8 प्रो की कीमत

कंपनी ने वनप्लस 8 के दो रैम वेरिएंट को बाजार में उतारा है, जिसमें 8 जीबी रैम + 128 जीबी स्टोरेज और 12 जीबी रैम + 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट शामिल है। इस फोन के वेरिएंट के पहले वेरिएंट की कीमत 699 डॉलर (करीब 53,000 रुपये) और दूसरे वेरिएंट की कीमत 799 डॉलर (करीब 60,600 रुपये) है। वहीं, दूसरी तरफ वनप्लस 8 प्रो के  8 जीबी और 128 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट को 899 डॉलर (करीब 68,200 रुपये) और 12 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट को 999 डॉलर (करीब 75,800 रुपये) की कीमत में खरीदा जा सकता है।

OnePlus 8 की स्पेसिफिकेशन

कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 6.55 इंच का डिस्प्ले दिया है, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। साथ ही इस स्मार्टफोन में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर दिया गया है। वहीं, यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। कैमरा की बात करें तो यूजर्स को इस स्मार्टफोन में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिला है, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी लेंस, 2 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस और 16 मेगापिक्सल का tertiary सेंसर मौजूद है। इसके अलावा इस स्मार्टफोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

OnePlus 8 की बैटरी

कनेक्टिविटी के लिहाज से कंपनी ने इस स्मार्टफोन में 5जी, 4जी LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और यूएसबी पोर्ट टाइप-सी जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा इस फोन में 4300mAh की बैटरी दी गई है, जो रैप चार्ज 30T को सपोर्ट करती है।

OnePlus 8 प्रो के फीचर्स

कंपनी ने वनप्लस 8 प्रो स्मार्टफोन में 6.78 इंच का क्यूएचडी प्लस डिस्प्ले दिया है, जिसका रिफ्रेश रेट 120 हर्ट्ज है। साथ ही इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर दिया गया है। वहीं, यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है। कैमरे की बात करें तो यूजर्स को इस स्मार्टफोन में क्वाड कैमरा सेटअप का सपोर्ट मिला है, जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस, 48 मेगापिक्सल का tertiary सेंसर और 5 मेगापिक्सल का कलर फिल्टर सेंसर मौजूद है। इसके अलावा इस फोन के फ्रंट में 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है।

OnePlus 8 प्रो की बैटरी

कंपनी ने इस स्मार्टफोन में कनेक्टिविटी के लिहाज से 5जी, 4जी LTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और यूएसबी पोर्ट टाइप-सी जैसे फीचर्स दिए हैं। इसके अलावा यूजर्स को इस फोन में 30टी रैप चार्ज के साथ 4,510mAh की बैटरी मिली है। 

OnePlus 8 और OnePlus 8 pro price 

OnePlus 8 की कीमत का विवरण लॉन्च से ठीक पहले लीक किया गया है। वनप्लस 8 और वनप्लस 8 प्रो के बारे में अब तक जितनी भी अफवाहें और लीक हमारे सामने आई हैं, उनमें से यह एक बड़ी मिसिंग थी। इन नए झंडे से हमें क्या उम्मीद थी। यूके के रिटेलर, जॉन लेविस ने गलती से अपनी वेबसाइट पर एक सूची बना ली, जो दो मॉडल नामों, रंगों और सबसे महत्वपूर्ण, मूल्य निर्धारण की पुष्टि करता है। सूची को नीचे ले जाया गया है, क्योंकि इसे स्पॉट किया गया था, लेकिन इससे पहले कि किसी को रसदार स्क्रीनशॉट नहीं मिला।

GSMArena ने रिपोर्ट किया है कि विभिन्न रैम / स्टोरेज विकल्प और रंगों में OnePlus 8 और OnePlus 8 Pro के साथ एक लिस्टिंग पृष्ठ का स्क्रीनशॉट है। OnePlus 8 को GBP 599 (लगभग 56,000 रुपये) में सूचीबद्ध किया गया था, जबकि OnePlus 8 Pro की कीमत GBP 799 (लगभग 74,700 रुपये) थी। ये कीमतें आधार मॉडल के लिए हैं, जिसमें 8GB रैम और 128GB स्टोरेज के साथ आने की सूचना है। वनप्लस 8 प्रो के लिए आप एक जीबीपी 8 और जीबीपी 899 (लगभग 84,000 रुपये) के लिए जीबीपी 699 (लगभग 65,300 रुपये) पर 12 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज के साथ दोनों मॉडल भी प्राप्त कर सकते हैं। लिस्टिंग से कई रंग विकल्पों में से दो के आधिकारिक नामों की पुष्टि होती है - ग्लेशियल ग्रीन और ओनेक्स ब्लैक।

यदि ये कीमतें इस बात का कोई संकेत हैं कि भारत में फोन की कीमत क्या हो सकती है (और सभी संभावनाएं हैं, तो वे हैं), तो ऐसा लगता है जैसे वनप्लस सीधे सैमसंग और ऐप्पल के प्रीमियम मार्केट शेयर के बाद जा रहा है। ऐसा प्रतीत होता है जैसे वनप्लस को 'फ्लैगशिप किलर ’कार्ड खेलते हुए किया गया है और अब वह बड़ी तोपों के साथ प्रतिस्पर्धा कर रहा है, यहां तक   कि मूल्य निर्धारण पर भी। हालाँकि, हमें यहाँ ध्यान देना चाहिए कि यूके मूल्य निर्धारण भारत मूल्य निर्धारण में सीधे अनुवाद नहीं करता है, और हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह भारत में थोड़ा सस्ता होगा।

वनप्लस 8 को ध्यान में रखते हुए वनप्लस 7 टी (रिव्यू) का आध्यात्मिक उत्तराधिकारी है, जिसने लगभग रु। 38,000, लगभग 56,000 की कीमत (अगर सच है) एक बड़ी छलांग है, भले ही हम उस प्रीमियम को छूट देते हैं जो यूके के मूल्य निर्धारण पर जोर देता है। यह देखना दिलचस्प है कि उत्पाद स्थिति में अचानक बदलाव पर प्रशंसकों की प्रतिक्रिया कैसी होगी। यह अपने फैन बेस को अलग करने के लिए वनप्लस की तरह नहीं है, जो हमें विश्वास दिलाता है कि वनप्लस 8 लाइट या वनप्लस जेड के रूप में एक वाइल्ड कार्ड एंट्री हो सकती है, क्योंकि इसे अफवाह कहा जा सकता है। इस बारे में ज्यादा बात नहीं की गई है और न ही कोई रेंडर लीक हुआ है, लेकिन वनप्लस ने इस ट्वीट में कुछ मजबूत संकेत दिए हैं, कि 'Z' मॉनीकर वाले डिवाइस की घोषणा की जाएगी।

यह सबसे अधिक संभावना है कि नए Bullets Wireless Z इयरफ़ोन हैं, लेकिन क्या हम आम लोगों के लिए एक अधिक किफायती 'Z ’ब्रांडेड OnePlus फोन भी देख सकते हैं?

OnePlus 8: स्पेसिफिकेशन्स और फीचर्स

वनप्लस 8 स्मार्टफोन बर्डनलेस डिजाइन के साथ आता है। जैसा कि नाम से जाहिर है कि यह बेहद हल्का फोन है। वनप्लस फ्लैगशिप सीरीज का यह हैंडसेट काफी कॉम्पैक्ट है। वनप्लस 8 में 6.55 इंच डिस्प्ले है। फोन में फुलएचडी+ डिस्प्ले है। स्क्रीन का आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। वनप्लस ने इस फोन में फ्लूड डिस्प्ले दी है, कंपनी का कहना है कि इस डिस्प्ले के साथ हैंडसेट में सभी काम बेहद आसानी से किए जा सकेंगे।

हैंडसेट में 48 मेगापिक्सल प्राइमरी (OIS और EIS), 16 मेगापिक्सल अल्ट्रा-वाइड ऐंगल और एक मैक्रो सेंसर के साथ ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है।

वनप्लस 8 में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 प्रोसेसर है। स्टोरेज के लिए 256 जीबी तक विकल्प मिलता है। फोन में 4300mAh बैटरी है। बैटरी रैप चार्ज 30T टेक्नॉलजी सपॉर्ट करती है। फोन में डॉल्बी एटमॉस के साथ ड्यूल स्टीरियो स्पीकर्स दिए गए हैं। इस हैंडसेट में हैप्टिक वाइब्रेशन 2.0 टेक्नॉलजी भी ह

Comments

Popular posts from this blog

iQoo Neo 7 vs Poco X5 Pro

Just Corseca Skyraptor Smart Eyewear Review: क्या खरीदने लायक है घरेलू कंपनी का यह स्मार्ट ग्लास...??

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड.