Xiaomi Launches Smart Cleaner Robot, Mobile Apps Will Control; Mi Robot Vacuum Mop-P

Mi Robot Vacuum Mop-P
Mi Robot Vacuum Mop-P - फोटो 



सार

Mi Robot Vacuum-Mop P में मौजूद हैं 12 सेंसर्स
नेविगेशन सिस्टम से भी लैस है यह रोबोट
मिलेगा क्वाॉडकोर प्रोसेसर का सपोर्ट

विस्तार से जाने 

शाओमी ने अपने क्राउडफंडिंग प्रोजेक्ट के तहत भारत में अपना स्मार्ट वैक्यूम क्लिनर पेश किया है जिसे एमआई रोबोट वैक्यूम एमओपी पी रोबोट (Mi Robot Vacuum-Mop P robotic) नाम दिया गया है। शाओमी के इस रोबोट वैक्यूम क्लिनर में लेजर डिटेक्ट सिस्टम (LDS) दिया गया है जो कि नेविगेशन का काम करता है। इसके अलावा इस वैक्यूम क्लिनर में 12 सेंसर्स दिए गए हैं जो कि एमआई होम एप को सपोर्ट करते हैं। बता दें कि शाओमी ने सबसे पहले इस वैक्यूम क्लिनर को साल 2016 में चीन में लॉन्च किया था। शाओमी के इस वैक्यूम क्लिनर का मुकाबला यूरोका फोर्ब्स के वैक्यूम क्लिनर से होगा।

Mi Robot Vacuum-Mop P की कीमत और उपलब्धता

एमआई रोबोट वैक्यूम क्लिनर की कीमत 29,999 रुपये है लेकिन लॉन्चिंग ऑफर के तहत इसे 17,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। इसे 2,999 रुपये की ई-एमआई पर भी खरीदा जा सकता है। एमआई क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म से इसे ऑर्डर किया जा सकता है। इसकी बिक्री 15 अप्रैल से होगी।

Mi Robot Vacuum-Mop P की स्पेसिफिकेशन

इस रोबोट वैक्यूम क्लिनर में जापानी ब्रशलेस मोटर है जिसकी क्षमता 2,100Pa सक्शन पावर है। नेविगेशन सिस्टम की मदद से घर की मैपिंग करने में यह रोबोट माहिर है। कंपनी का दावा है यह रोबोट आठ मीटर तक स्कैन करता है और इसका सैंपलिंग रेट 2,016 टाइम्स प्रति सेकेंड है। इस वैक्यूम क्लिनर में झाड़ू लगाने के साथ-साथ पोंछा लगाने की भी सुविधा है। इस रोबोटे के साथ एक पानी की छोटी-सी टंकी भी अटैच होगी जिसमें तीन गियर दिए गए हैं।

इस वैक्यूम क्लिनर को एमआई होम एप से कनेक्ट करके कंट्रोल किया जा सकेगा। आप चाहें तो सफाई के लिए शिड्यूल भी कर सकते हैं। एप की मदद से आप वर्चुअल दीवार भी बना सकते हैं। इसमें एक क्वॉडकोर Cortex-A7 सीपीयू और डुअल कोर माली 400 जीपीयू है। इसमें 3200mAh की बैटरी है जो ऑटोमेटिक चार्जिंग को सपोर्ट है। एक बार की चार्जिंग में यह रोबोट 60-130 मिनट तक काम करेगा। इसमें Wi-Fi 802.11 है। इसकी आवाज 70 डेसीबल है और इसका वजन 3.6 किलोग्राम है।

वह Mi रोबोट वैक्यूम क्लीनर, Xiaomi के सर्वश्रेष्ठ पारिस्थितिक तंत्र उत्पादों में से एक है, और इस मॉडल के साथ, Xiaomi गीले स्वच्छ विकल्प सहित कुछ उन्नयन कर रहा है। यदि आपने Mi रोबोट वैक्यूम क्लीनर के बारे में नहीं सुना है, तो एक त्वरित रिफ्रेशर: Mi इकोसिस्टम लेबल के तहत, ज़ियाओमी चीनी हार्डवेयर विक्रेताओं के साथ जीवन शैली और स्मार्ट होम उत्पादों को जारी करने के लिए, और रोबोट वैक्यूम क्लीनर इस श्रेणी में आता है।

रोबोट रोबोरॉक द्वारा निर्मित है, जो Xiaomi के हार्डवेयर साझेदारों में से एक है, और जबकि पहले-जीन मॉडल में मिजिया लेबल (एक Xiaomi उप-ब्रांड जो स्मार्ट होम सेगमेंट को पूरा करता है), Mi रोबोट वैक्यूम क्लीनर का यह संस्करण रोबोरॉक से आता है। भारत जैसे चुनिंदा बाजारों में ब्रांडिंग या Mi ब्रांडिंग। लक्ष्य पारिस्थितिकी तंत्र के भागीदारों को अधिक प्रमुखता देना है, और लेबल परिवर्तन से अलग, निर्माण गुणवत्ता या सुविधाओं में कोई अंतर नहीं है। कुछ भी हो, Mi रोबोट वैक्यूम क्लीनर अधिक मजबूत लगता है।

Xiaomi Mi Robot वैक्यूम क्लीनर डिजाइन और संचालन

Mi रोबोट वैक्यूम क्लीनर पहले-जीन मॉडल के रूप में एक ही डिजाइन सौंदर्य साझा करता है - ग्रे के साथ इंटरलेक्ट किए गए बहुत सारे सफेद तत्व हैं - लेकिन लेआउट में कुछ बदलाव हैं। सबसे बड़ा परिवर्तन यह है कि इसमें अब एक एमओपी फ़ंक्शन है, जिससे रोबोट एक ही बार में एक सूखा और गीला साफ प्रदर्शन कर सकता है।

मैनुअल आपको वैक्यूम की सभी विशेषताओं का टूटना देता है, और डिफ़ॉल्ट भाषा बॉक्स से बाहर अंग्रेजी के लिए सेट है, इसलिए आपको यह समझने के लिए Google अनुवाद पर भरोसा करने की आवश्यकता नहीं है कि वैक्यूम क्या कह रहा है।

सामने के घरों में पानी की टंकी और एमओपी हैं, और सूखी साफ करने के लिए ब्रश पीछे स्थित हैं। सामने दो स्पीकर हैं, और धूल संग्रह ट्रे, साथ ही वाई-फाई रीसेट बटन, ढक्कन के नीचे स्थित हैं। ड्राई-क्लीन का विकल्प पहले-जेन Mi रोबोट से अपरिवर्तित है - दाहिनी ओर एक घूमता हुआ ब्रश है जो रोबोट के रास्ते में कणों को बहा देता है, और वैक्यूम के नीचे एक परिपत्र ब्रश होता है जो गंदगी में चूसने का एक बड़ा काम करता है।

दोनों तरफ दो पहिए हैं, और पीछे की तरफ एक छोटा बैलेंसिंग व्हील है जो चार्जिंग पिन के बीच में बैठता है। रोबोट में अब 2cm बाधा निकासी है, इसलिए यह बिना किसी मुद्दे के फर्श पर आसनों और अन्य इंडेंट पर जाने का प्रबंधन करता है। और चार्जिंग की बात करें तो चार्जर का बेस पिछली बार की तुलना में काफी छोटा है। और क्योंकि वहाँ एक एमओपी सुविधा है, आपको एक पैड मिलता है जो वैक्यूम को लकड़ी के फर्श को चार्ज करने से रोकता है।

जैसा कि सामने वाला खंड एक एमओपी रखता है, सफाई करते समय वैक्यूम पीछे-पीछे जाता है, जिससे यह एक सूखी सफाई करने और एमओपी के साथ इसका पालन करने की अनुमति देता है। यह अभी भी एक ग्रिड-आधारित सफाई प्रणाली का पालन करता है, एक विशेष कमरे को ज़ोन में विभाजित करता है और पूरे स्थान को कवर करने के लिए आगे और पीछे जाता है।

पहले-जीन मॉडल में 1800Pa मोटर थी, और Mi रोबोट वैक्यूम क्लीनर का यह संस्करण और भी अधिक शक्तिशाली 2100PP मोटर के साथ आता है। इसमें एक कारपेट मोड भी है, जिसमें अगर यह किसी कालीन को पहचानता है तो यह सक्शन को बढ़ाएगा। डिफॉल्ट क्लीनिंग मोड बैलेंस्ड है, लेकिन इसे Mi Home ऐप पर रोबोट की सेटिंग में जाकर Quiet, Turbo, या Max में बदला जा सकता है। आप यूनिट या Mi होम से बटन दबाकर स्पॉट क्लीनिंग मोड का चयन कर सकते हैं, और वैक्यूम उस विशेष क्षेत्र को साफ करना शुरू कर देगा।

सफाई प्रक्रिया शुरू करने के लिए आपको बस इतना करना होगा कि ऊपर की तरफ पावर बटन दबाएं, और रोबोट एक्शन में आ जाए। Mi रोबोट में कुल 12 सेंसर हैं जो इसे आपके घर का एक आभासी नक्शा बनाने की अनुमति देते हैं, और सीमाओं की पहचान करके वैक्यूम शुरू होता है। एक लेजर एज सेंसर है जो रोबोट को एक दीवार से निकटता (10 मिमी) बनाए रखने की अनुमति देता है, और 2 मिमी रबर बम्पर सुनिश्चित करता है कि वैक्यूम को नुकसान न पहुंचे जब यह कुछ हिट करने का प्रबंधन करता है।

रूटिंग एल्गोरिथ्म ने पहले-जीन मॉडल से बहुत बेहतर प्राप्त किया है, एक नए लेजर दूरी सेंसर के लिए धन्यवाद। वैक्यूम में 5200mAh की बैटरी है जो लगभग 45 मिनट की सफाई के समय के लिए अच्छा है, और यदि यह चार्ज मिडवे से बाहर चला जाता है, तो यह स्वचालित रूप से रिचार्जिंग डॉक पर रिचार्ज करने के लिए वापस आ जाता है। यह पूरी तरह चार्ज होने के बाद इसे छोड़ देता है, जहां से इसे छोड़ता है।

Xiaomi भारत में इस मॉडल के एक संस्करण को बेच रहा है जो कि 3200mAh की छोटी बैटरी के साथ आता है, ताकि मॉडल में अधिक सीमित रेंज हो।

Comments

Popular posts from this blog

iQoo Neo 7 vs Poco X5 Pro

Just Corseca Skyraptor Smart Eyewear Review: क्या खरीदने लायक है घरेलू कंपनी का यह स्मार्ट ग्लास...??

Google Play Store से हटाए गए 24 'खतरनाक' ऐप, कहीं आपने तो नहीं किया डाउनलोड.